Top Smart English Word Learn English Speaking

मौसम के बारे में बात करना

गर्मी के मौसम के लिए शब्दावली

इस भाग में हम गर्मी के मौसम के लिए कुछ शब्द सीखेंगे। एक गर्म दिन के बारे में बात करते हैं, तो आप इसे इन शब्दों से वर्णन कर सकते हैं:

Buy this book and learn english
  • बहुत गर्म (blistering)
  • ज्वलंत गर्म (blazing hot)
  • बेहद गर्म (roasting)
  • बहुत गर्म (sweltering)
  • बेहद गर्म (scorching)

गर्मी के मौसम के लिए वाक्यांश और अभिव्यक्ति

गर्मी के मौसम के लिए आप निम्नलिखित वाक्यांश और अभिव्यक्ति का उपयोग कर सकते हैं:

  • यह सचमुच एक गर्म दिन है (It's a blistering day today)
  • मैं इस ज्वलंत गर्मी में पसी जा रहा हूँ (I'm sweating like a pig in this intense heat)
  • आज बहुत गर्मी है, मुझे प्यास लग रही है (It's scorching hot today, I'm parched with heat)

बरसाती मौसम के लिए शब्दावली

अब हम बारिश वाले मौसम के लिए कुछ शब्द सीखेंगे। एक दिन अचानक बहुत सारी बारिश हो जाए तो आप इसे इन शब्दों से वर्णन कर सकते हैं:

  • अचानक बारिश (sudden downpour)
  • गंभीर बारिश (torrential rain)
  • बारिश हो रही है (bucketing down)
  • आपका ब्रोली लेंगे (grab your brolly)
  • मैंने एक बादल टूटते देखा (caught in a cloud burst)

बरसाती मौसम के लिए वाक्यांश और अभिव्यक्ति

बरसाती मौसम के लिए आप निम्नलिखित वाक्यांश और अभिव्यक्ति का उपयोग कर सकते हैं:

  • यह सचमुच बारिश का दिन है (It's like the heavens opened today)
  • मैंने बिना छात्रहीन के अपने को गीला कर दिया (I got soaked through without an umbrella)
  • बारिश पत्थरों की तरह गिर रही है (It's pelting down rain like stones)

सर्दी के मौसम के लिए शब्दावली

अब हम ठंडी के मौसम के लिए कुछ शब्द सीखेंगे। कम ठंडी हो तो आप इसे इन शब्दों से वर्णन कर सकते हैं:

  • ठंडी है (chilly)
  • थोड़ी ठंडी (a tad Frosty)
  • हवा ताजगी से भरी हुई है (the air is crisp)
  • ठंड और तेज हवा है (it's bitterly cold)
  • मैंने अपना मुफलर बंद किया है (I bundled up)

सर्दी के मौसम के लिए वाक्यांश और अभिव्यक्ति

सर्दी के मौसम के लिए आप निम्नलिखित वाक्यांश और अभिव्यक्ति का उपयोग कर सकते हैं:

  • यह बहुत ठंडी है (It's a tad Frosty)
  • यह एक ठंडी रात है (It's a one dog night)
  • हवा तेज हो रही है (The wind is picking up)

हवामान के लिए कुछ प्रश्न

यहाँ कुछ छोटे से प्रश्न हैं जिन्हें आप अपने दोस्तों या परिचितों से पूछ सकते हैं:

  • आपके बाहर का मौसम कैसा है? (How's the weather at your end?)
  • आज वहाँ कैसा मौसम है? (What is it like out there today?)
  • कितनी ठंड है वहाँ? (What's the temperature like out there?)
  • अच्छा मौसम है ना? (Nice weather we're having, isn't it?)
  • यह जमीन पर फ्रॉस्ट है (There's frost on the ground)

एक दिन की कहानी

पिछली सर्दी में मैं गांव घूमने के लिए गया। उम्मीद थी कि मैं शांत और आरामदायक वातावरण में समय बिताऊंगा, लेकिन मौसम ने अप्रत्याशित मोड़ लिया। दिन गर्मी के साथ शुरू हुआ जब सूरज अग्नि की तरह जल रहा था। मैं ओवन में पक रहा हूँ की तरह था, पसी हुई थी। निरंतर धूप ने कोई दया नहीं दिखाई और मैं खूबसूरत खेतों का अन्वेषण करते रहा। मौसम ने फिर रंग बदल लिया, अंधेरे बादल जमा हुए और एक अचानक बारिश शुरू हो गई। विपरीतता में मैं एक आरामदायक कैफे में आश्रय लिया, भीगे हुए हालांकि, अचानक मौसम की उलझन से मनमुटाव हो गया। लेकिन, विपरीतता थोड़ी देर के लिए रही और जल्द ही आसमान साफ हो गया। वातावरण ठंडी हवा के साथ तेज हो गया, ऐसा लग रहा था जैसे सर्दी की यात्रा में हूँ और मैं ठंडी हवा के जल्दी द्वार हो सकता है। जब मैंने सोचा कि मौसम और उतार-चढ़ाव ज्यादा नहीं हो सकता है, तो बादल छिन गए और एक सुंदर दिन का सामना कराया। सूरज उदय हुआ और यह अच्छा और गर्म था, पहले बारिश को दूर करता हुआ। मैं अपनी टोपी को पकड़ रहा था जब एक तेज वायु चल रही थी। यह दिन मौसम की अपेक्षाकृत अनिश्चित मिश्रण था जो मुझे सिखाया कि प्रकृति की सुर्प्राइजेज साधारण ग्रामीण यात्रा को भी एक अप्रत्याशित मोड़ बना सकती है।

समापन

इस पाठ के माध्यम से मौसम के बारे में बात करना आसान हो जाएगा। मैं आपको अगले शुक्रवार तक मिलता हूँ। हैप्पी सीखना!

Made with VideoToBlog

Post a Comment

1 Comments

HELLO FRIENDS TELL ME YOUR PROBLEMS